युवा सहकार योजना 2022 PM Yuva Sahkar Yojana

पीएम युवा सहकार योजना (आवेदन, लोन, सब्सिडी) (Yuva Sahakar Scheme in hindi Cooperative Enterprise Support and Innovation Scheme) 2021-2022[Eligibility, Documents, Application Form, UPSC]

युवा सहकार युवाओं के लिए शुरू की जाने वाली एक अच्छी योजना है जिसे नेशनल कॉर्पोरेट डेवलपमेंट कॉरपोरेशन द्वारा शुरू किया जा रहा है. इस योजना की घोषणा पिछले वर्ष 2018 में ही कर दी गई थी परंतु इस वर्ष इस योजना में कार्य शुरू किए जाएंगे, जिसके तहत युवा किसानों को अपना कार्य शुरू करने के लिए सरकार की तरफ से आर्थिक मदद दी जाएगी, जिसके अंतर्गत सरकार ने 1000 करोड़ का बजट पारित किया है.

Yuva Sahakar Scheme in hindi

प्रधानमंत्री युवा सहकार या सहकारिता योजना

नामप्रधानमंत्री युवा सहकार या सहकारिता योजना
लाभार्थीस्टार्टअप शुरू करने वाले
लोन राशि1 से 3 करोड़
लोन अवधि5 वर्ष
वेबसाइटwww.ncdc.in
टोल फ्री हेल्पलाइन नंबरनहीं हैं
लॉन्च कीश्री राधा मोहन सिंह

युवा सहकार योजना की  विशेषताएं

  1. युवा सरकारी योजना के अंतर्गत युवाओं को कम ब्याज पर लोन प्रदान किया जाएगा, जिससे वे अपना नया बिजनेस आसानी से शुरू कर सकें.
  2. इस योजना का मुख्य उद्देश्य युवाओं में स्टार्टअप को शुरू करने की प्रबल इच्छा पैदा करना है, साथ ही नये आइडिया को सामने लाना है ताकि रोजगार के अवसर भी बढ़ सकें.
  3. इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा 1000 करोड़ों रुपए का बजट पारित किया गया है, जिसके जरिए युवाओं को कम ब्याज पर लोन दिया जा सके अथवा सब्सिडी दी जा सके.
  4. इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लोगों को फायदा मिलेगा, खास तौर पर इसमें महिलाओं को ज्यादा फायदा दिया जाएगा. इसके अलावा पूर्व उत्तरी क्षेत्र में कार्य करने वाली सहकारी समितियों को भी इस योजना के अंतर्गत विशेष लाभ प्राप्त होंगे ताकि वह स्वयं का व्यवसाय आसानी से शुरू कर सकें.
  5. योजना के अंतर्गत 80% तक की मदद सरकार द्वारा की जाएगी अर्थात केवल 20% खर्चा ही उम्मीदवार को खुद उठाना होगा. साथ ही इस  लोन में लगने वाला ब्याज सामान्यतः लगने वाले ब्याज से 2% कम होगा.
  6. इसके अतिरिक्त सहकारी समितियों को 70% तक की मदद सरकार द्वारा दी जाएगी जिसमें 30% तक की लागत सहकारी समितियों को स्वयं करनी होंगी.
  7. इसके साथ ही सरकार ने यह भी स्पष्ट रूप से कहा है कि योजना के अंतर्गत उम्मीदवार को एक से तीन करोड़ की राशि मिलेगी अर्थात न्यूनतम एक करोड़ एवं अधिकतम 3 करोड़ की राशि की लोन के रूप में प्राप्त की जा सकती है
  8. इस योजना के अंतर्गत मिलने वाला लोन 5 वर्षो के लिए दिया जायेगा अर्थात इसे 5 वर्षों में व्याज सहित लौटाना अनिवार्य हैं.

युवा सहकार योजना पात्रता नियम

अनुसूचित जाति एवं जनजाति – यह योजना का लाभ अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लोगों को खासतौर पर मिलेगा, जिसमें महिलाओं को सबसे अधिक प्राथमिकता दी जाएगी और उन्हें प्रोजेक्ट में लगने वाली लागत का लगभग 80% इस योजना के तहत मिलेगा.

सामान्य जाति:

सामान्य जाति वर्गों में आने वाले युवाओं को भी इस योजना का लाभ मिलेगा, परंतु उन्हें लागत का 70% सरकार द्वारा दिया जाएगा.

योजना के अंतर्गत यह प्रमाण पत्र लगाना आवश्यक है कि उम्मीदवार द्वारा शुरू किए गए बिजनेस को कम से कम 1 वर्ष हो चुका हैं और इस एक वर्ष में उन्होंने काफी सफलता अर्जित की है जिस स्टार्टअप को 1 वर्ष पूरा हो जाएगा उसी स्टार्टअप को इस योजना के अंतर्गत, अपने स्टार्टअप को आगे बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा मदद दी जाएगी.

युवा सहकार योजना मुख्य दस्तावेज

  1. योजना के अंतर्गत जाति विशेष को लेकर विभिन्न विभिन्न प्रकार के लाभ दिए जा रहे हैं अतः आवश्यक है कि उम्मीदवार आवेदन फॉर्म के साथ अपना जाति प्रमाण पत्र सबमिट करें.
  2. इस योजना के अंतर्गत यह आवश्यक है कि नवीनतम स्टार्टअप को लगभग 1 वर्ष हो चुका हो, इस बात को प्रूफ करने के लिए उम्मीदवार को आवश्यक दस्तावेज लगाना अनिवार्य है.

युवा सहकार योजना आवेदन प्रक्रिया एवं फॉर्म

  • योजना में आवेदन के लिए आपको सर्वप्रथम NCDC की अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा.
  • इसके बाद आप इस वेबसाइट के होम पेज में पहुंचेंगे जहां आपको नीचे ‘कॉमन लोन एप्लीकेशन फॉर्म’ करके एक लिंक दिखाई देगी आपको उस पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपको लोन की कुछ जानकारी देनी होगी कि आप किस गतिविधि या पर्पस के लिए लोन लेना चाहते हैं और कौन सा लोन लेना चाहते हैं. और सबमिट कर दें.
  • फिर नीचे आपको लोन के अनुसार आवेदन फॉर्म शो हो जायेगा. आपको उसे भरना है और सभी दतावेजों को उसमें अटैच करना है.
  • इसके बाद इस फॉर्म को आप अपने क्षेत्रीय कर्यालय में जाकर जमा कर दें.  

युवा सहकारिता योजना एक बहुत ही उम्दा योजना है जो कि नए स्टार्टअप को शुरू करने के लिए काफी मददगार साबित होगी. अतः आप इस योजना का लाभ जरूर ले और नया स्टार्टअप शुरू करने में देरी ना करें, साथ ही अन्य लोगों को भी इस योजना के बारे में जानकारी दें ताकि देश प्रदेश में रोजगार के अवसर बढ़ सके और व्यवसाय के क्षेत्र में उन्नति हो.

FAQ

Q : युवा सहकार योजना को किसके लिए शुरू किया गया है ?

Ans : देश के युवा वर्ग के लिए.

Q : युवा सहकार योजना का उद्देश्य क्या है ?

Ans : सहकारी समितियों को नये क्षेत्रों में अपना उद्यम करने के लिए प्रोत्साहित करना है.

Q : युवा सहकार योजना के लिए पात्रता मापदंड क्या है ?

Ans : इसमें जाति विशेष को लेकर विभिन्न पात्रता मापदंड है जिसे आप ऊपर लेख में देख सकते हैं.

Q : युवा सहकार योजना में आवेदन कैसे करना होगा ?

Ans : NCDC की अधिकारिक वेबसाइट में जाकर आवेदन करना होगा.

Q : युवा सहकार योजना सरकार ने बजट कितना रखा है ?

Ans : 1000 करोड़ रूपये.

Other links –

2 thoughts on “युवा सहकार योजना 2022 PM Yuva Sahkar Yojana”

Leave a Comment