मुफ्त बिजली योजना राजस्थान | Rajasthan Free Electricity Rural Scheme

मुफ्त बिजली योजना राजस्थान ग्रामीण किसान (सब्सिडी स्कीम) (पंजीकरण)2020 (Rajasthan Free Electricity Scheme – For Rural Farmers) Eligibility Criteria, Application Form Process, How to apply

राजस्थान में किसानों की परिस्तिथि को देखते हुए, राजे सरकार उनके हित के लिए एक योजना लेकर आ रही है. शनिवार के दिन मुख्यमंत्री राजे ने प्रधानमंत्री मोदी जी की उपस्तिथि में किसानों के लिए मुफ्त बिजली योजना का एलान किया। इस योजना के अंतर्गत सामान्य श्रेणी के ग्रामीण किसानों को लाभ मिलेगा। योजना आधिकारिक रूप से अगले महीने नवंबर में शुरू हो जाएगी।

rajasthan free electricity

योजना नाम

मुफ्त बिजली योजना 

राज्यराजस्थान
घोषणामुख्यमंत्री राजे
दिनांकअक्टूबर 2018
योजना  की देखरेखराजस्थान ऊर्जा विभाग
लाभार्थीकिसान
लाभबिजली बिल में छूट
वित्तीय सहायता833/month
कैसे मिलेगा लाभडायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT)

योजना की मुख्य बातें (Key features)

  • लक्ष्य (Aim) – किसानों पर बिजली बिल के बढ़ते दबाब को कम करने के लिए सरकार ने ये पहल की है. राजस्थान में बहुत से किसान बिजली की कमी की वजह से इरीगेशन मशीन का उपयोग नहीं कर पाते है, इस योजना के आने से उनकी ये परेशानी दूर होगी।
  • योजना का लाभ (Benefit) – इस योजना के अंतर्गत कुछ चयनित किसानों के बैंक खाते में 833 रुपय ट्रांसफर किये जायेंगें। ये डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) का फायदा उन्ही हो होगा, जो किसान उस महीने का बिजली का बिल जमा कर चुके होंगें। सरकार चयनित किसानों को एक साल में 10000 हजार तक का फायदा देगी।
  • लाभार्थी (Beneficiary) – राजस्थान सरकार से इस योजना के लिए 12 लाख सामान्य श्रेणी के ग्रामीण किसान का टारगेट रखा है. इन किसानों तक लाभ पहुँचाने के लये सरकार हर मुमकिन कोशिश करेगी।
  • फायदा – बिजली की बिल में कमी से किसानों की एक बड़ी चिंता कम हो जाएगी, जिससे वे बचे हुए पैसों का प्रयोग खेती में अच्छी खाद, मशीन के लिए कर सकेंगें। इससे देश का सपना 2022 तक किसानों की आय डबल होने का जल्द से जल्द साकार होगा.

योजना की पात्रता (Eligibility Criteria) –

  • मूल निवासी – योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी राजस्थान का मूल्य निवासी होना अनिवार्य है, इसके लिए उसे अपना पहचान पत्र दिखाना होगा और योजना का लाभ लेने के लिए इसकी एक कॉपी भी लगनी होगी।
  • किसानों के लिए – योजना सिर्फ किसानों के लिए है, लेकिन सिर्फ वही किसान जो ग्रामीण क्षेत्र का होगा उसे ही इस योजना का लाभ मिलेगा। शहरी क्षेत्र में रहने वाले किसान इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है.
  • गरीबी रेखा लाभार्थी का नाम SECC लिस्ट में होना अनिवार्य है, इसका मतलब गरीबी रेखा के नीचे आने वाले किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • बिजली कनेक्शन जिन किसी किसान के पास आम बिजली कनेक्शन है, वो इस योजना के लिए पात्र है, वो इसके लिए अप्लाई कर सकता है.

एप्लीकेशन फॉर्म (Application form and process)

मुफ्त बिजली योजना की घोषणा अभी हुई है, इसलिए इसके एप्लीकेशन प्रोसेस के बारे में अधिक जानकारी नहीं है. पहले अधिकारी लोग लाभार्थी किसानों की लिस्ट बनायेंगें, फिर हो सकता है सरकार गांव एवं पंचायत में इसके लिए कैंप लगाए, और किसानों का पंजीकरण ऑफलाइन प्रक्रिया द्वारा हो. जैसे ही हमें इस योजना की ऑफिसियल जानकारी मिलेगी हम आपको अवगत करायेंगें।

योजना कैसे काम करेगी (How it works)

सभी किसानों को इसके लिए नवंबर महीने का बिल समय पर बिजली विभाग में जमा करना होगा, इसके बाद अधिकारी विभाग लाभार्थी के खाते में सीधे पैसे ट्रांसफर कर देंगे.

देश के 5 प्रमुख बड़े राज्यों में चुनावी विगुल बज चूका है. इनमे से एक राजस्थान प्रदेश में इसका असर दिखने लगा है. कुछ समय पूर्व राजस्थान मुख्यमंत्री से भामाशाह डिजिटल परिवार योजना की घोषणा की थी, जिसमें सभी को मुफ्त मोबाइल दिए गए थे. भाजपा शाषित दूसरे प्रदेशों में भी इस तरह की मुफ्त बिजली योजना आ चुकी है. मध्यप्रदेश में सरल बिजली बिल योजना एवं छत्तीसगढ़ में सहज बिजली बिल योजना गरीब वर्ग के लिए चलाई जा रही है.

Other links –

3 comments

  1. Dbt yojna se judna chahte hai Bhai

  2. Sarkari yojna se judna sahta hu Bhai

  3. Dbt yojna se judna sahta hu bhai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *