[आवेदन] सुपर 100 स्कीम हरियाणा 2019-20 | Super 100 Scheme Haryana In Hindi 2019-20

 सुपर 100 स्कीम हरियाणा 2019-20 [फॉर्म, पंजीयन, ऑनलाइन आवेदन, लास्ट डेट] Supar 100 Scheme in Haryana in hindi [Free Coaching] [Online Application Form, Download, Eligibility Criteria, Exam Center List, Admit Card, Last date, syllabus] 

हरियाणा सरकार हरियाणा में मेरिट में आये छात्रों के लिए सुपर 100 स्कीम लांच करने जा रही है. अब हरियाणा में मेरिट में आये छात्र यदि जेइइ या नीट का एग्जाम देना चाहते है तो उनके लिए फ्री कोचिंग कि सुविधा उपलब्ध होगी. इस स्कीम में स्टूडेंट को बोर्डिंग कि फैसिलिटी भी प्रदान की जाएगी. इस योजना में सरकारी स्कूल के छात्र लाभ ले सकते है, इसमें केवल राज्य के 225 विद्यार्थियों को चयनित कर लाभ प्रदान किया जायेगा और साथ ही इसमें चयन के लिए इंट्रेंस एग्जाम जून 2019 में आयोजित होगा.

Super 100 Scheme Haryana

सुपर 100 स्कीम कि डिटेल Details of Supar 100 Scheme:

स्कीम का नाम सुपर 100
किसके द्वारा घोषणा की गई मनोहर लाल खट्टर, हरियाणा सरकार
लांच और सुपरविसन किया जायेगा हरियाणा सरकार के द्वारा
लाभार्थी सरकारी स्कूल के मैरिट में आये छात्र
लाभान्वित विद्यार्थियों कि संख्या 225 विद्यार्थी
फीस फ्री कोचिंग ट्रेनिंग प्रोग्राम
परीक्षा की तारीख (Written Exam date) 14th June 2019
आवेदन की शुरुवात 23rd May 2019
आवेदन की आखिरी तारीख 31st May 2019
बजट 1 करोड़

 पात्रता (Eligibility Criteria) :

  • इस योजना में हरियाणा के वहीं विद्यार्थी लाभ ले सकतें है जिन्होंने अपनी दसवी (10th) की परीक्षा 80 प्रतिशत से अधिक अंको से उत्तीर्ण की है.
  • इस योजना का सबसे महत्वपूर्ण भाग यह है कि इसमें लड़के और लडकियों दोनों को एक सामान अवसर प्रदान किये जायेंगे, इसमें सभी का चयन एंट्रेंस एग्जाम के आधार होगा.
  • सिर्फ सरकारी स्कूल के बच्चे इसमें आवेदन कर सकते है. 

योजना का क्रियान्वयन (Implementation Detail) :

  • एंट्रेंस एग्जाम : इस योजना में लाभार्थियों का चयन एंट्रेंस एग्जाम के द्वारा किया जायेगा. इस एंट्रेंस एग्जाम के द्वारा 225 विद्यार्थी चयनित किये जायेंगे और यही विद्यार्थी सुपर 100 योजना का लाभ ले पाएंगे.
  • ट्रेनिंग डिटेल : चयन कि प्रक्रिया के बाद इन विद्यार्थियों को जेइइ और नीट की तैयारी के लिए कोचिंग दी जाएगी. यह कोचिंग विद्यार्थियों को 2 वर्ष तक दी जाएगी और यह प्रोग्राम विद्यार्थियों के लिए बिलकुल मुफ्त में उपलब्ध रहेगा.
  • स्कूल डिटेल : चयनित 225 विद्यार्थियों में से 125 को रेवारी के सरकारी विद्यालय में दाखिला दिलाया जायेगा और यहीं से उनको ग्यारवी और बारहवी का प्रक्षिशन भी दिया जायेगा. इसके आलावा बचे हुए 100 विद्यार्थियों को करनाल के स्कूल में दाखिला दिलाया जायेगा.

अन्य सुविधाए (Other Facilities) :

  • इसमें विद्यार्थियों को फ्री बोर्डिंग और लॉजिंग सुविधा भी प्रदान की जाएगी. इसमें यह सुनिश्चित किया जायेगा कि विद्यार्थी उन्हें अलोट किये गए स्कूल में रह सके और यहाँ से अच्छा प्रक्षिशण प्राप्त कर खुद को अगली स्टेप के लिए तैयार कर पाए.
  • इसके अतिरिक्त विद्यार्थियों को फ्री यातायात सुविधा भी उपलब्ध कराइ जाएगी जिसके अंतर्गत वे महीने में 3 मुफ्त बार सफर कर पाएंगे.
  • हरियाणा सरकार पुरे वर्षभर में कई ऐसे प्रोग्राम चलाएगी जिससे बच्चें और उनके माता पिता इस स्कीम के बारे में जान सके.

आवेदन प्रक्रिया (Haryana super 100 scheme online application form download) –

योग्य विद्यार्थी इस लिंक http://harprathmik.gov.in/Uploads/NewsRelease/Super100_20.05.2019.pdf में जाकर जानकारी प्राप्त कर सकता है, और फॉर्म डाउनलोड कर पंजीकरण कर सकता है. 

इस स्कीम के द्वारा हरियाणा सरकार राज्य के प्रतिभावान विद्यार्थियों का चयन कर उन्हें बेस्ट एजुकेशन देने का प्रयास कर रहीं है और इसी के साथ वह इस बात का भी ध्यान रख रहीं है की पैसो कि कमी विद्यार्थियों के भविष्य के आड़े ना आये.

हरयाणा सुपर 100 योजना की परीक्षा पहले 10 जून को होनी थी, जिसकी डेट बढ़ाकर अब 14 जून कर दी गई है. 14 जून 2019 सुबह 8 से 10 के बीच यह परीक्षा होगी. 

Download Admit Card –

परीक्षार्थी इस लिंक में जाकर हरियाणा सुपर 100 योजना का एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है http://www.schooleducationharyana.gov.in/Uploads/NewsRelease/Admit%20Card.pdf

अन्य पढ़े :

  1. मुख्यमंत्री अभिनव कृषि यंत्रपति सम्मान योजना उड़ीसा
  2. स्वच्छ भारत अभियान समर इंटर्नशिप आवेदन प्रक्रिया
  3. आयुष्मान भारत योजना 
  4. एक जिला एक उत्पाद योजना उत्तर प्रदेश 

6 comments

  1. Kya private school or cbse board ki students apply nahi kar sakte

  2. please provide the link for registration for super 100

  3. Provide Link for applying this form

  4. भाई ग्रंथ छाप दिया site नाम नहीं बताया जो सबसेज्यादा जरूरी है

  5. please provide link for admit card for super 100 exm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *