[फॉर्म] मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना बिहार 2021 |Mukhyamantri Balika Snatak Protsahan Yojana Bihar in hindi

मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना 2021 बिहार 2020 [आवेदन फॉर्म डाउनलोड, पात्रता, अमाउंट, लिस्ट, सूची] (Mukhyamantri Balika Snatak Protsahan Yojana Bihar in hindi) [Official Website, Portal, Apply Online, Application Form, Helpline Number, Check Name List,Last date]

बिहार राज्य में  बालिकाओं के विकास को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना चलाई जा रही है. इसी योजना के अंतर्गत एक और योजना चल रही है जिसका नाम है मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना. इस योजना के अंतर्गत जिन बालिकाओं ने स्नातक की डिग्री प्राप्त कर ली है, उन्हें 25000 रुपये की राशि प्रोत्साहन के रूप में सरकार की तरफ से दी जा रही है.

Mukhyamantri Balika Snatak Protsahan yojana Bihar

नाममुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना
पेरेंट योजनामुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना
राज्यबिहार
लाभ25 हजार
लाभार्थीग्रेजुएट बालिका
वेबसाइटedudbt.bih.nic.in
हेल्प डेस्क नंबर06122230059

 मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना

यह योजना मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का एक पार्ट हैं इसके अंतर्गत उन सभी बालिकाओं को 25 हजार रुपये मिलेंगे जिन्होंने अपना ग्रेजुएशन पूरा किया हैं. इस योजना का मुख्य उद्देश्य छात्राओं को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करना है ताकि ज्यादा से ज्यादा छात्रायें  हायर एजुकेशन प्राप्त करें, इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा 200 करोड रुपए का बजट भी पास कर दिया गया है.

मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना बिहार की जानकारी यहाँ पढ़ें.

मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत महत्वपूर्ण तथ्य एवं नियम [Rules, Eligibility Criteria]

  1. योजना के अंतर्गत प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने के लिए इस योजना में पंजीयन कराना अनिवार्य है जिसके लिए आधिकारिक साइट का यूजर आईडी एवं पासवर्ड जनरेट करना महत्वपूर्ण प्रक्रिया है.
  2. पंजीयन प्रक्रिया के दौरान आपको अपने महाविद्यालय का नाम चुनना होगा, परंतु अगर आपके महाविद्यालय का नाम ड्रॉप डाउन लिस्ट में नहीं है तो इस स्थिति में आप अपने कॉलेज के रजिस्ट्रार से संपर्क कर सकते हैं.
  3. पंजीकरण फॉर्म में विद्यार्थी की फोटो लगाना अनिवार्य है जिसका आकार 200 *230 पिक्सल अर्थात 50 केबी से कम होना चाहिए.
  4. ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया में विद्यार्थी को अपना हस्ताक्षर की कॉपी भी स्कैन करवा कर लगानी होगी, इसका साइज 20 केबी से कम होना चाहिए अर्थात 140*260 पिक्सेल.
  5. आधार कार्ड की ब्लैक एंड वाइट फोटो को स्कैन करवा कर पीडीएफ फॉर्मेट में भी अपलोड करना जरूरी है, इस फाइल का साइज 500 केबी से कम होना चाहिए.
  6. इसी तरह बैंक पासबुक के पहले पन्ने की कॉपी को भी स्कैन करवाकर लगाना होगा, इसके लिए भी पीडीएफ फॉर्मेट होना चाहिए जिसका साइज 500 केबी से कम हो.
  7. इसी तरह विद्यार्थी को अपने ग्रेजुएशन की मार्कशीट की कॉपी भी स्कैन करके लगानी होगी इसका फॉर्मेट भी पीडीएफ होना चाहिए जिसका साइज 500 केबी से कम हो.
  8. सारी जानकारी को भरने के बाद सबमिट करना जरूरी है और भरे गए फॉर्म का एक प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास जरुर रखे.

मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना पंजीयन प्रक्रिया [Application Form]

  1. मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत पंजीयन कराने के लिए बिहार की इ कल्याण वेबसाइट पर क्लिक करना जरूरी है.
  2. इस वेबसाइट के होमपेज पर दो लिंक दिखाई देंगी जो कि स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन से संबंधित होगी. छात्राएं इनमें से किसी भी एक लिंक पर क्लिककर पंजीयन प्रक्रिया शुरू कर सकती हैं.
  3. इस लिंक को क्लिक करने के बाद पेज पर योजना संबंधी महत्वपूर्ण निर्देश वेबसाइट द्वारा दी गई है, इन्हीं बिंदुओं में से पंजीयन करवाने के लिए हायपरलिंक “पंजीयन करने के लिए यहां क्लिक करें” पर क्लिक करें.
  4. जिसके बाद मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना का एक फॉर्म आपकी स्क्रीन पर ओपन होगा जिसे सावधानी से पूरा भरे और सबमिट करें.
  5. इस प्रक्रिया के बाद आपको लॉगइन आईडी एवं पासवर्ड मिल जाएगा. इस लॉगइन आईडी पासवर्ड की मदद से आप वेबसाइट पर लॉगइन कर सकते हैं.
  6. वेबसाइट पर लॉगइन करने के बाद विद्यार्थी पंजीयन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं जिसके तहत आपको जरूरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, मार्कशीट, फोटो एवं बैंक डिटेल जैसी जानकारी देनी होगी.
  7. पूछी गई जानकारी को पूरी तरह से भरने के बाद सबमिट करें और इस तरह से आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा.
  8. Direct Link – मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना ऑनलाइन फॉर्म

बिहार स्कॉलरशिप लास्ट डेट को यहाँ जानें. 

अपने फॉर्म का स्टेटस अथवा लाभार्थी सूचि में अपना नाम कैसे देखे ?[Check Name in Student List]

फॉर्म के सबमिट होने के बाद आप अपने फॉर्म की स्थिति देख सकते हैं जिसके लिए आपको निर्देशन वाले पेज पर जाना होगा और लिस्ट वाली हायपरलिंक पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आप लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते हैं..

बिहार सरकार बालिकाओं के विकास के लिए निरंतर काम कर रही हैं. उनकी शिक्षा ही सरकार का मुख्य उद्देश्य हैं इसलिए इस तरह की दो योजना प्रदेश में चल रही हैं जो प्राथमिक शिक्षा के लिए एवं उच्च शिक्षा दोनों के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं. आर्थिक सहायता से ही इन गरीब परिवार की बेटियों को सशक्त बनाया जा सकता हैं क्यूंकि यह परिवार बेटियों की शिक्षा पर पैसा खर्च नहीं करना चाहते.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *