मुख्यमंत्री आवास योजना दिल्ली 2021 |Delhi Mukhyamantri Awas Yojana in Hindi

मुख्यमंत्री आवास योजना दिल्ली 2021 (झुग्गी झोपड़ी रहवासी, लाभार्थी सूची, लिस्ट, प्रमाण पत्र) Delhi Mukhyamantri Awas Yojana in hindi for Slum Area JJ (Jhuggi Jhopadi Cluster) (Eligibility, Application Form, Delhi Housing Scheme, Beneficiary List, Check Name Online, Status, Certificate, Documents)

दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा मुख्यमंत्री आवास योजना शुरू करने का एक अहम फैसला लिया गया है. पूरे देश में केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण एवं प्रधानमंत्री आवास योजना अर्बन के अंतर्गत लोगों को घर बना कर दिए जा रहे हैं, अथवा घर बनाने के लिए सब्सिडी पर लोन दिया जा रहा है लेकिन दिल्ली सरकार ने राज्य स्तर पर एक नई योजना शुरू करने का फैसला किया है जिसके अंदर हर एक झुग्गी झोपड़ी को हटाकर उसकी जगह पक्का घर बनाकर उन झुग्गी झोपड़ी के मालिकों को दिया जाएगा ताकि वे एक शान की जिंदगी जी सकें.

Delhi Mukhyamantri Awas Yojna for Slum Area JJ Cluster In Hindi

मुख्यमंत्री आवास योजना

नाममुख्यमंत्री आवास योजना
साल2019
मुख्यमंत्रीअरविन्द केजरीवाल
लाभार्थीझुग्गी झोपडी में रहने वाले
लाभपक्का घर
पोर्टलdda.org.in/pmay/
हेल्पलाइन नंबरअभी नहीं

दिल्ली में अगर रोजगार शुरू करना चाहते है तो लोन लेने के लिए यहाँ क्लिक करें

मुख्यमंत्री आवास योजना मुख्य जानकारी [Key Features]

  1. केजरीवाल ने यह स्पष्ट रूप से कहा कि इस योजना के अंतर्गत वे 65000 परिवारों को उनका खुद का पक्का घर बना कर देंगे और उन्होंने इन परिवारों को सर्टिफिकेट भी प्रदान किए और कहा कि उन्हें जल्द से जल्द पक्का घर बना कर दिया जाएगा. इन लोगों को अरविंद केजरीवाल ने जेजे क्लस्टर नाम दिया है जिसका मतलब है झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले लोग.
  2. राज्य सरकार इन मकानों को बनाने के लिए लोन देगी, सब्सिडी देगी अथवा खुद मकान बनाकर इन लोगों को देगी, इस बारे में सरकार ने स्पष्ट रूप से कोई बयान नहीं दिया है. इस योजना के अंतर्गत क्रियान्वयन किस दिशा में पूरा किया जाएगा, इसके बारे में कोई जानकारी अभी नहीं है’

मुख्यमंत्री आवास योजना पात्रता नियम [Eligibility Criteria]

  1. यह योजना दिल्ली सरकार द्वारा लांच की जा रही है इसलिए इस योजना के जरिये दिल्ली में रहने वाले लोगों को ही योजना के अंतर्गत शामिल किया जाएगा.
  2. वे लोग योजना का हिस्सा बन सकते हैं जिनका नाम डीडीए डिमांड सर्वे 2019 की लिस्ट में दर्ज हैं . सरकार का अनुमान हैं इस सर्वे के अनुसार तक़रीबन 65 हजार परिवारों के पास स्वयं का माकन नहीं हैं जिन्हें इस योजना के अंतर्गत शामिल किया जा सकता हैं . 
  3. इन 65 हजार परिवारों को जिनका नाम डीडीए डिमांड सर्वे 2019 की लिस्ट में नाम हैं उनकी पुष्टि करने के बाद उन्हें योजना से संबंधी सर्टिफिकेट सरकार की तरफ से दिया जायेगा . यह सर्टिफिकेट उस बात का प्रमाण होगा कि इन परिवारों को मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत मकान दिया जायेगा .

 भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना का लाभ लेने के लिए यहाँ क्लिक करे

मुख्यमंत्री आवास योजना दस्तावेज [Documents List]

  1. दस्तावेज के संबंध में भी अभी केवल यही कहा जा सकता है कि दिल्ली का रहवासी होने का प्रमाण पत्र उस परिवार के पास होना चाहिए. 
  2. साथ ही उनके पास योजना का प्रमाणपत्र भी होना चाहिये जो उनके लाभार्थी होने का सबुत हैं 

  मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया क्या है [Application Process]

योजना के अंतर्गत विशेष प्रकार की पंजीयन प्रक्रिया नहीं हैं जिन लोगो ने डीडीए डिमांड सर्वे 2019 की लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवाया हैं उन्ही को योजना का लाभ मिलेगा . यह प्रक्रिया पिछले वर्ष पूरी की गई थी जिसमे dda की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर लाभार्थी को स्वयं को रजिस्टर करवाना था इसके अलावा कार्यालय में जाकर भी इस लिस्ट के अंतर्गत नाम जोड़ा जा सकता था . इसी डेटाबेस के आधार पर सरकार jj क्लस्टर में आने वाले लोगो को योजना का लाभ देगी .

मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत मिलने वाले सर्टिफिकेट (प्रमाणपत्र) की जानकारी

जिन लोगो का नाम डीडीए डिमांड सर्वे 2019 की लिस्ट में दर्ज हैं उन्हें सरकार सर्टिफिकेट देगी जिनके पास यह सर्टिफिकेट होंगे उन्हें सरकार पक्का घर देगी . इन सर्टिफिकेट पर  घर के मुखिया का नाम, परिवार के सदस्यों की फोटो, एप्लीकेशन नंबर, सर्वे नंबर एवं वोटर आईडी नंबर आदि दर्ज होंगे. 

मुख्यमंत्री आवास योजना दिल्ली की लाभार्थी लिस्ट में नाम कैसे देखे ?

इस योजना का संबंध डीडीए डिमांड सर्वे 2019 की लिस्ट से हैं इसलिए जो लोग अपना नाम लाभार्थी सूचि में चेक करना चाहते हैं वे dda की साईट पर जाकर लॉग इन प्रक्रिया के माध्यम से अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते हैं .

दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना एक बहुत अच्छी योजना है क्योंकि लोग बहुत ही सालों से झुग्गी झोपड़ियों में रह रहे हैं जिनका जनजीवन इतना आसान नहीं होता.  तेज बारिश में, बहुत ही ठंड में इन जुग्गी झोपड़ियों में जीवन व्यतीत करना बहुत ही मुश्किल है. ऐसे में बहुत जरूरी है कि सरकार झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले इन लोगों को पक्का घर बना कर दे. योजना संबंधी अभी सभी जानकारी इस आर्टिकल में मौजूद नहीं है, जैसे ही यह जानकारी सरकार द्वारा लॉन्च की जाएगी वैसे ही इस आर्टिकल को भी अपडेट कर दिया जाएगा. आप हमारी इस वेबसाइट को बुकमार्क अथवा सब्सक्राइब कर सकते हैं ताकि आपको सारी जानकारी समय पर मिल सके.

Other links –

2 comments

  1. sir apply kese kren pls tell me

  2. how to apply for this scheme

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *