ई-श्रम पोर्टल 2021 e Shramik Card रजिस्ट्रेशन डाउनलोड CSC लॉगिन eshram.gov.in

ई-श्रम पोर्टल कार्ड डाउनलोड2021, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, सीएससी लॉग इन, लाभार्थी, पात्रता दस्तावेज, आवेदन, अधिकारिक लिंक, हेल्पलाइन नंबर, अंतिम तिथि [e-SHRAM Portal in Hindi] (Online Registration, Login, CSC Beneficiaries, Eligibility, Documents, Application, Official Links, Helpline Number, Last Date, e shram Card benefit

श्रमिक कौन होते हैं ये तो सभी जानते हैं, इनका काम भले ही छोटा हो लेकिन इनके बिना आज के एमी में कोई भी काम संभव नहीं है. ऐसे में उन्हें सम्मान देना एवं उन्हें नई पहचान देना बहुत आवश्यक है. इसलिए केंद्र सरकार द्वारा देश के श्रमिकों के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल लांच किया है. इसका लाभ ऐसे श्रमिक उठा सकेंगे जोकि असंगठित क्षेत्र से सम्बन्ध रखते हैं. इसका लाभ लेने के लिए श्रमिकों को इसमें खुद को रजिस्टर करना होगा. वे इसमें किस तरह से रजिस्टर कर सकते हैं इसके बारे में जानकारी आपको हम यहाँ इस लेख में देने जा रहे हैं. कृपया करके इस लेख को अंत तक जरुर पढ़ें.

e shram portal in hindi

e shram card 2021

पोर्टल का नामई-श्रम पोर्टल
लांच किया गयाकेन्द्रीय श्रम एवं रोजगार तथा पर्यावरण एवं वन मंत्री भूपेंद्र यादव जी द्वारा
घोषणा की गईप्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा
लांच तारीखअगस्त, 2021
लाभार्थीदेश के मजदूर
लाभदेश के मजदूरों को नई पहचान देना
अधिकारिक लिंकयहाँ क्लिक करें
हेल्पलाइन नंबर14434

ई-श्रम पोर्टल उद्देश्य

देश के श्रमिकों को खास कर असंगठित क्षेत्र से संबंध रखने वाले श्रमिकों को नई पहचान देने के लिए और साथ ही उनका डेटाबेस रिकॉर्ड करने के उद्देश्य को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा लांच किया गया पोर्टल है. जिसका लाभ देश के श्रमिक उठाएंगे.

ई-श्रम कार्ड के लाभ e shram card benefits

श्रमिकों को लाभ :-

इस पोर्टल की शुरुआत करके केंद्र सरकार श्रमिकों का उत्थान करना चाहती है, जिसके लिए कई योजनायें शुरू की जाएगी. जोकि कामगार श्रमिकों को लाभान्वित करने के उद्देश्य को पूरा करने के लिए होगी.

कैटेगरी के अनुसार श्रमिकों को बांटा जायेगा :-

केंद्र सरकार द्वारा शुरू किये गये ई-श्रम पोर्टल में श्रमिकों का सारा रिकॉर्ड डालकर सुरक्षित किया जायेगा. और ये रिकॉर्ड श्रमिकों की कैटेगरी के अनुसार होगा, कि श्रमिक किस क्षेत्र में काम कर रहे हैं.

कुल श्रमिक :-

इस पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करने के लिए केंद्र सरकार ने कुल श्रमिकों की संख्या 38 करोड़ बताई है. इसमें रजिस्टर हो जाने के बाद सरकार को उनका सही आंकड़ा मिलेगा, कि कितने श्रमिक किस क्षेत्र से संबंध रखते हैं.

यूनिक नंबर :-

इस पोर्टल में रजिस्टर करने के बाद लाभार्थी श्रमिकों को 12 अंक का एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर भी प्रदान किया जायेगा. और इसमें श्रमिकों का सारा डेटाबेस होगा.

ई-श्रम कार्ड :-

जिस तरह से श्रमिकों का श्रम विभाग में रजिस्टर करने पर उन्हें श्रम कार्ड दिया गया है. ठीक उसी तरह से इस ई-श्रम पोर्टल में रजिस्टर करने के बाद श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड प्रदान किया जायेगा. और यह कार्ड पूरे देश में लागू होगा, यानि की इसका इस्तेमाल देश के किसी भी राज्य में किया जा सकेगा.

योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में आसानी :-

केंद्र सरकार द्वारा शुरू किये गये ई – श्रम पोर्टल की खास बात यह है कि श्रमिकों के लिए जो भी योजनायें चल रही है या जो भी आने वाले समय में आयेंगी. उन सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में अब श्रमिकों को आसानी होगी. क्योकि इसका लाभ वे केवल इस पोर्टल में खुद को रजिस्टर करके प्राप्त कर सकते हैं.

ई-श्रम पोर्टल रजिस्ट्रेशन के लिए पात्रता e shram portal card eligibility criteria

देश के श्रमिक :-

इस पोर्टल में रजिस्टर करने के लिए देश के श्रमिक को पात्र बनाना गया है. यानि कि इसमें देश के सभी श्रमिक चाहे वह असंगठित क्षेत्र से हो या संगठित क्षेत्र से हो सभी इसमें पात्र होंगे.

अन्य लोग :-

इस पोर्टल में रजिस्टर करके लाभ प्राप्त करने का अधिकार कंस्ट्रक्शन वर्कर्स, प्रवासी मजदूर, रेहड़ी-पटरी वाले व्यक्ति, घरेलू कामगार, गिग एवं प्लेटफॉर्म वर्कर्स, खेतीहर मजदूर, असंगठित क्षेत्र के अन्य मजदूर आदि को भी दिया जा रहा है.

ई-श्रम पोर्टल रजिस्ट्रेशन के लिए दस्तावेज e shram card document

  • पहचान पत्र
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाते की जानकारी
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट आकार की फोटोग्राफ

ई-श्रम पोर्टल अधिकारिक लिंक e- shram portal

केंद्र सरकार के द्वारा ई-श्रम पोर्टल को लांच कर दिया गया है, और इसके लिए श्रमिकों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. इस पोर्टल में श्रमिकों को खुद को रजिस्टर करने के लिए उन्हें अधिकारिक लिंक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद वे इसमें ऑनलाइन खुद को रजिस्टर कर सकते हैं.

ई-श्रम पोर्टल रजिस्ट्रेशन e shram portal registration

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन :-

  • इस पोर्टल में खुद को रजिस्टर करके इसका लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले अधिकारिक लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपको ‘Register on e-Shram’ की लिंक दिखाई देगी उस पर क्लिक करना है और नया पेज ओपन हो जायेगा.
  • फिर इसमें आपको self registration वाले ब्लॉक में अपना आधार कार्ड नंबर इंटर करना होगा, इसके साथ ही इसमें कैप्चा कोड डालकर अपने मोबाइल नंबर को ओटीपी के माध्यम से वेरीफाई करना होगा.
  • फिर इसके बाद अगले पेज में आपको अपनी कुछ जानकारी देनी होगी जो भी वहां पूछी जाएगी, जैसे आपका नाम, पेशा, प्रकार, पता, शैक्षिक योग्यता, कौशल एवं परिवार की जानकारी आदि.
  • ये सभी जानकारी भरने के बाद वे अंत में रजिस्टर बटन पर क्लिक करके अपने आपको रजिस्टर करने की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं.

ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन :-

  • ऐसे मजदूर जोकि ज्यादा पढ़े लिखे नहीं हैं, वे अपने पास के सीएससी सेंटर यानि कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर खुद का पंजीकरण करा सकते हैं.
  • रजिस्ट्रेशन कराने के बाद उन्हें वहीं पर यूनिक अकाउंट नंबर प्रदान हो जायेगा साथ ही ई-श्रम कार्ड भी वे वहीँ से प्राप्त कर सकते हैं. इस कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक भी किया जायेगा.

ई-श्रम पोर्टल हेल्पलाइन नंबर e shram portal (card) toll-free helpline number

केंद्र सरकार द्वारा श्रमिकों के लिए एक राष्ट्रीय स्तर पर हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है. जोकि 14434 है. यदि किसी भी लाभार्थी को रजिस्ट्रेशन करने में या फिर अन्य कोई भी प्रकार की शिकायत करने में परेशानी होती है तो उनके लिए सरकार ने यह हेल्पलाइन नंबर जारी किया है.

इस तरह से ई-श्रम पोर्टल में श्रमिक खुद को रजिस्टर करके योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में आसान तरीका प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही सरकार की अन्य योजनाओं का लाभ जोकि जल्द ही शुरू होगी भी इसी के माध्यम से प्राप्त हो जायेगा.

FAQ

Q : ई-श्रम पोर्टल कब लांच किया गया है?

Ans : 26 अगस्त

Q : ई-श्रम पोर्टल को किसने लांच किया?

Ans : केन्द्रीय श्रम एवं रोजगार तथा पर्यावरण एवं वन मंत्री भूपेंद्र यादव जी ने.

Q : ई-श्रम पोर्टल को लांच करने का उद्देश्य क्या है?

Ans : देश के श्रमिकों को नई पहचान देना.

Q : ई-श्रम पोर्टल का लाभ लेने के लिए कौन कौन पात्र है?

Ans : संगठित एवं असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के साथ ही कंस्ट्रक्शन वर्कर्स, प्रवासी मजदूर, रेहड़ी-पटरी वाले व्यक्ति, घरेलू कामगार, गिग एवं प्लेटफॉर्म वर्कर्स, खेतीहर मजदूर, असंगठित क्षेत्र के अन्य मजदूर आदि.

Q : ई-श्रम पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

Ans : ऑनलाइन लिंक में जानकर खुद को रजिस्टर करना होगा.

Q : ई-श्रम पोर्टल में क्या ऑफलाइन रजिस्टर कर सकते हैं?

Ans : जी हां आप अपने पास के सीएससी सेंटर में जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *