X

रोजगार पंजीयन [ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म कैसे भरे] |Employment Exchange Registration Form In Hindi

रोजगार पंजीयन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म कैसे भरे, रोजगार पंजीयन नवीनीकरण [Employment Exchange Registration Form In Hindi ] [Rojgar Panjiyan Online Kaise Kare] [Login, Password, Search Name, Documents]

रोजगार कार्यालय में अब ऑनलाइन पंजीयन करवाना बहुत जरूरी हैं क्यूंकि यहाँ से रोजगार की सभी जानकारियाँ प्राप्त होती हैं । सरकार ने हर एक राज्य के जिले में रोजगार कार्यालय खोले हैं। इन कार्यालयों के माध्यम से आपको सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली रोजगार योजनाओं एवं बेरोज़गारी भत्ता योजनाओं के बारे में सारी जानकारी मिलती हैं । लेकिन, अगर आप कार्यालय में जाकर संपर्क नहीं कर सकते हैं तो इन सभी कार्यालयों के राज्य स्तर पर ऑनलाइन पोर्टल इंटरनेट पर मौजूद हैं, आप इस पोर्टल पर जाकर सारी केंद्र द्वारा संचालित योजनाओं एवं राज्य द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं के बारे में पढ़ सकते हैं । साथ ही आप इन ऑनलाइन पोर्टल की सहायता से रोजगार विभाग में पंजीयन भी करवा सकते हैं ।

रोजगार पंजीयन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म कैसे भरे [Employment Exchange Registration Form]

  • अपने राज्य की रोजगार कार्यालय (State Employment Exchange) की वेबसाइट [जिसकी जानकारी नीचे दी गई हैं] को नेट ब्राउज़र पर खोले ।
  • अगर आपको रजिस्ट्रेशन करवाना हैं तो अपना अकाउंट रोजगार साइट पर बनाना होगा। यह बहुत ही आसान हैं जिसके लिए नीचे दी गई सारी प्रक्रिया पूरी करनी होगी ।
  • साइट का पेज खुलने के बाद उसमे आवेदन फॉर्म का लिंक देखे और उस पर क्लिक करे। आवेदन खुलने के बाद सभी जानकारी भरे ।
  • इस आवेदन फॉर्म में समान्यतः आवेदक का नाम, जिले का नाम [जिसे ड्रॉपडाउन बॉक्स में से खोजे], शहर का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रैस भरना होता हैं । उसके बाद अपने अकाउंट के लिए एक यूनिक आईडी बनानी होती हैं और एक पासवर्ड डालना होता हैं [पासवर्ड ऐसा होना चाहिए जो आपको याद रहे और आप इसे किसी से न बांटे] । इसके बाद केप्चा डाले और फॉर्म को सबमिट कर दे ।
  • यह रजिस्ट्रेशन फॉर्म की प्रक्रिया सभी राज्य की वेबसाइट में अलग-अलग हो सकती हैं ।
  • फॉर्म भरने के बाद उसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखले क्यूंकि अगर आप किसी रोजगार कार्यालय में जाते हैं तो इसकी कॉपी आपके काम आएगी । अगर कॉपी ना रख सके और अपने फॉर्म का रजिस्ट्रेशन नंबर अपने पास जरूर रखे।

रोजगार पंजीयन के लिये लगने वाले जरूरी दस्तावेज़ [Documents]

  1. रोजगार विभाग में आवेदन देने के लिये कुछ मुख्य दस्तावेज़ जरूर साथ रखे जिनमें मार्कशीट, एक्सपिरियन्स सर्टिफिकेट [अनुभव प्रमाणपत्र], जाति प्रमाण पत्र, दिव्यांग प्रमाणपत्र, खेल संबंधी प्रमाणपत्र, एक्स-सर्विस मैन प्रमाणपत्र, विधवा प्रमाणपत्र, स्वतंत्रता सेनानी प्रमाणपत्र आदि महत्वपूर्ण दस्तावेज़ जो आपकी योग्यता साबित कर सके ।
  2. इसके अलावा कुछ सर्टिफिकेट भी साथ रखे जो पहचान प्रमाणपत्र के तौर पर काम आते हैं जैसे राशन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, रहवासी प्रमाणपत्र, एमएलए या एमपी के द्वारा दिया प्रमाणपत्र, पारिवारिक आय प्रमाणपत्र आदि ।

रोजगार पंजीयन नवीनीकरण [Rojgaar Karyalay Employment Exchange Renew Process]

ऊपर दी गई सभी प्रक्रिया के बाद पंजीयन हो जाने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा। साथ ही आपको एक रोजगार कार्ड भी दिया जायेगा, जिसकी वैध्यता की सीमा निश्चित दिनों तक होगी, जिसके बाद आपको इस कार्ड का नवीनीकरण अर्थात रिन्यू करवाना होगा । यह प्रक्रिया भी ऑनलाइन साइट पर दी गई हैं ।

एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज ऑफलाइन प्रक्रिया [Offline Registration]

ऑफलाइन प्रक्रिया के जरिये भी कार्यालय में पंजीकरण करवाया जा सकता हैं उसके लिये आपको आपके जिले में अपने शहर के भीतर स्थापित रोजगार कार्यालय में संपर्क करना होगा और रजिस्ट्रेशन फॉर्म लेकर उसे भरना पड़ेगा और ऊपर दिये दस्तावेज़ों में से जो भी जरूरी हैं उसकी फोटो कॉपी जमा करनी होगी। सारी प्रक्रिया के बाद रजिस्ट्रेशन हो जायेगा और आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जायेगा।

राज्य स्तर पर सभी राज्यों के रोजगार कार्यालय की आधिकारिक वेबसाइट की सूची [Employment Exchange Portal]

रोजगार की जरूरत सबसे अधिक हैं इसलिये इसके लिए वक्त पर कार्यालय में आवेदन दे और लाभ उठाये।

स्टेट नामरोजगार के ऑनलाइन
उत्तरप्रदेश
हरियाणा
मध्यप्रदेशमध्यप्रदेश रोजगार कार्यालय में पंजीयन कैसे करे
छत्तीसगढ़
पंजाब
राजस्थानराजस्थान रोजगार में आवेदन कैसे करे
झारखंड
उत्तराखंड
बिहार
महाराष्ट्रमहाराष्ट्र रोजगार कार्यालय में पंजीकरण कैसे करें
दिल्ली
आंध्रप्रदेश
अरुणाचल प्रदेश
असम
गोवा
गुजरात 
हिमाचल प्रदेश
कर्नाटक
केरल
मणिपुर
मेघालय
मिजोरम
नागालैंड
ओडिसा
जम्मू एंड कश्मीर
सिक्किम
तमिलनाडू
त्रिपुरा
पश्चिम बंगाल

रोजगार कार्यालय में पंजीयन के लाभ

  1. इसके जरिये आपको रोजगार से संबंधी सभी जानकारी मिलती हैं जिससे आपको नौकरी हासिल करने में आसानी होगी ।
  2. यह सरकार से जुड़ा हुआ विभाग हैं इसलिये धोखाधड़ी का डर नहीं रहेगा क्यूंकि आजकल जॉब में कई तरह की परेशानियाँ सामने आती हैं ।
  3. ऑनलाइन सुविधा होने के कारण घर बैठे ही सारी जानकारी निकाली जा सकती हैं ।

रोजगार कार्यालय से जरूर संपर्क करें यह आपके बेहतर भविष्य की नींव रखने में आपकी सहायता करेगा। इसी तरह मतदाता सूची संबंधी जानकारी के लिए भी सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल बनाया हैं जिसमे आप मतदाता सूची में अपना नाम कैसे देखे  जैसी जानकारी देख सकते हैं , और सभी जरूरी सरकारी जानकारी के लिए हमारी साइट को सब्सक्राइब जरूर करें।

Other links –

Comments are closed.