रोजगार पंजीयन 2021 नवीनीकरण [ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म कैसे भरे] Rojgar Panjiyan kaise kare in hindi Online Portal

रोजगार पंजीयन कैसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2021- 22 कैसे भरे, नवीनीकरण, समाचार पत्रिका, पात्रता, दस्तावेज, आवेदन [Employment Exchange Registration Form In Hindi] [Rojgar Panjiyan Online Kaise Kare] [Login, Password, Search Name, Documents, e-Rozgar Samachar]

रोजगार कार्यालय में अब ऑनलाइन पंजीयन करवाना बहुत जरूरी हैं क्यूंकि यहाँ से रोजगार की सभी जानकारियाँ प्राप्त होती हैं । सरकार ने हर एक राज्य के जिले में रोजगार कार्यालय खोले हैं। इन कार्यालयों के माध्यम से आपको सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली रोजगार योजनाओं एवं बेरोज़गारी भत्ता योजनाओं के बारे में सारी जानकारी मिलती हैं । लेकिन, अगर आप कार्यालय में जाकर संपर्क नहीं कर सकते हैं तो इन सभी कार्यालयों के राज्य स्तर पर ऑनलाइन पोर्टल इंटरनेट पर मौजूद हैं, आप इस पोर्टल पर जाकर सारी केंद्र द्वारा संचालित योजनाओं एवं राज्य द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं के बारे में पढ़ सकते हैं । साथ ही आप इन ऑनलाइन पोर्टल की सहायता से रोजगार विभाग में पंजीयन भी करवा सकते हैं ।

rojgar registration form

रोजगार सेतु योजना : राज्य लौटे श्रमिकों के लिए रोजगार रजिस्ट्रेशन शुरू, जाने पूरी प्रक्रिया 

रोजगार पंजीयन 2021 जानकारी

नाम

रोजगार पंजीयन योजना

विभाग

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय

लाभार्थी

बेरोजगार भारतीय

आवेदन प्रक्रिया

ऑनलाइन/ऑफलाइन

रजिस्ट्रेशन वैध्यता

ऑनलाइन – 1 महिना

ऑफलाइन – 3 साल

रजिस्ट्रेशन फीस (शुल्क)

फ्री

ई–रोजगार समाचार पत्रिका (E–Rozgar Samachar Online)

रोजगार समाचार भारत सरकार के केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की प्रमुख साप्ताहिक नौकरी पत्रिका है. इसे सन 1976 में देश के बेरोजगार युवाओं को नौकरी के अवसरों की जानकारी देने के उद्देश्य के साथ शुरू किया गया था. हालही में सम्बंधित केन्द्रीय मंत्रालय के मंत्री प्रकाश जावड़ेकर द्वारा इस पत्रिका के ऑनलाइन ई – पत्रिका को लांच किया गया है.

रोजगार पंजीयन का उद्देश्य  

इसका मुख्य उद्देश्य है कि आम जनता तक पब्लिक सेक्टर के साथ ही सरकारी सेक्टर में नौकरी के अवसर की जानकारी भी समय पर मिलती रहे. इस पत्रिका द्वारा देश के युवा, विशेषज्ञ द्वारा तैयार किये गए करियर – ओरिएंटेड आर्टिकल्स के माध्यम से विशेष जानकारी प्राप्त करेंगें. जिससे उन्हें प्रवेश के बारे में जानकारी एवं मार्गदर्शन प्रदान मिलेगा. डिजिटल इंडिया की ओर बढ़ते हुए यह कदम उठाया गया है, ताकि युवा तक आसानी से इन्टरनेट के माध्यम से सही समय पर सही जानकारी पहुँच सके.  

ऑनलाइन इ-पत्रिका की कीमत प्रिंट पत्रिका की तुलना में 75% कम है. जो भी उसकी सालाना सदस्यता लेना चाहते है, उन्हें साल में एक बार ही 400 रूपए देना होगा.

रोजगार समाचार पत्रिका वेबसाइट पर बहुत से विकल्प है, यहाँ पर कई तरह के आर्टिकल्स है, साथ ही आप इसमें लॉग इन करके सब्सक्रिप्शन ले सकते है. इस पोर्टल में नियुक्ति के लिए होने वाली परीक्षा के रिजल्ट भी अपलोड किये जायेगें.

दिल्ली रोजगार बाजार जॉब पोर्टल : जल्द पंजीयन कर पायें बेहतरीन जॉब

रोजगार पंजीयन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2021 [Rojgar Panjiyan Kaise Kare Online Registration Form]

  • अपने राज्य की रोजगार कार्यालय (State Employment Exchange) की वेबसाइट [जिसकी जानकारी नीचे दी गई हैं] को नेट ब्राउज़र पर खोले ।
  • अगर आपको रजिस्ट्रेशन करवाना हैं तो अपना अकाउंट रोजगार साइट पर बनाना होगा। यह बहुत ही आसान हैं जिसके लिए नीचे दी गई सारी प्रक्रिया पूरी करनी होगी ।
  • साइट का पेज खुलने के बाद उसमे आवेदन फॉर्म का लिंक देखे और उस पर क्लिक करे। आवेदन खुलने के बाद सभी जानकारी भरे ।
  • इस आवेदन फॉर्म में समान्यतः आवेदक का नाम, जिले का नाम [जिसे ड्रॉपडाउन बॉक्स में से खोजे], शहर का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रैस भरना होता हैं । उसके बाद अपने अकाउंट के लिए एक यूनिक आईडी बनानी होती हैं और एक पासवर्ड डालना होता हैं [पासवर्ड ऐसा होना चाहिए जो आपको याद रहे और आप इसे किसी से न बांटे] । इसके बाद केप्चा डाले और फॉर्म को सबमिट कर दे ।
  • यह रजिस्ट्रेशन फॉर्म की प्रक्रिया सभी राज्य की वेबसाइट में अलग-अलग हो सकती हैं ।
  • फॉर्म भरने के बाद उसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखले क्यूंकि अगर आप किसी रोजगार कार्यालय में जाते हैं तो इसकी कॉपी आपके काम आएगी । अगर कॉपी ना रख सके और अपने फॉर्म का रजिस्ट्रेशन नंबर अपने पास जरूर रखे।

रोजगार पंजीयन के लिये दस्तावेज़ [Document]

  1. रोजगार विभाग में आवेदन देने के लिये कुछ मुख्य दस्तावेज़ जरूर साथ रखे जिनमें मार्कशीट, एक्सपिरियन्स सर्टिफिकेट [अनुभव प्रमाणपत्र], जाति प्रमाण पत्र, दिव्यांग प्रमाणपत्र, खेल संबंधी प्रमाणपत्र, एक्स-सर्विस मैन प्रमाणपत्र, विधवा प्रमाणपत्र, स्वतंत्रता सेनानी प्रमाणपत्र आदि महत्वपूर्ण दस्तावेज़ जो आपकी योग्यता साबित कर सके ।
  2. इसके अलावा कुछ सर्टिफिकेट भी साथ रखे जो पहचान प्रमाणपत्र के तौर पर काम आते हैं जैसे राशन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, रहवासी प्रमाणपत्र, एमएलए या एमपी के द्वारा दिया प्रमाणपत्र, पारिवारिक आय प्रमाणपत्र आदि।

PM गरीब कल्याण रोजगार अभियान : 125 दिन में 25,250 रूपए कमाने का मौका दे रही सरकार, ऐसे लें फायदा

रोजगार पंजीयन नवीनीकरण [Rojgaar Karyalay Renew Process]

ऊपर दी गई सभी प्रक्रिया के बाद पंजीयन हो जाने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा। साथ ही आपको एक रोजगार कार्ड भी दिया जायेगा, जिसकी वैध्यता की सीमा निश्चित दिनों तक होगी, जिसके बाद आपको इस कार्ड का नवीनीकरण अर्थात रिन्यू करवाना होगा । यह प्रक्रिया भी ऑनलाइन साइट पर दी गई हैं ।

एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज ऑफलाइन प्रक्रिया [Offline Registration]रोजगार कार्यालय फॉर्म

ऑफलाइन प्रक्रिया के जरिये भी कार्यालय में पंजीकरण करवाया जा सकता हैं उसके लिये आपको आपके जिले में अपने शहर के भीतर स्थापित रोजगार कार्यालय में संपर्क करना होगा और रजिस्ट्रेशन फॉर्म लेकर उसे भरना पड़ेगा और ऊपर दिये दस्तावेज़ों में से जो भी जरूरी हैं उसकी फोटो कॉपी जमा करनी होगी। सारी प्रक्रिया के बाद रजिस्ट्रेशन हो जायेगा और आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जायेगा।

मुख्यमंत्री शहरी श्रमिक रोजगार योजना : शहरी अकुशल श्रमिकों को सरकार दे रही है 100 दिन रोजगार गारंटी, जॉब कार्ड बनवाने के लिए जाने प्रक्रिया

रोजगार पंजीयन प्रमाण पत्र क्या होता है (Rojgar Panjiyan Praman Patra Certificate)

कोई व्यक्ति जब अपने आपको रोजगार पोर्टल या रोजगार मेले में रजिस्टर करता है तो वह रोजगार पंजीयन कहलाता है. इसमें रजिस्टर करने के बाद नियोक्ता पंजीकृत व्यक्ति की योग्यता के अनुसार उनका चयन करके उन्हें नौकरी प्रदान करता है. जब नियोक्ता द्वारा पंजीकृत व्यक्ति को नौकरी प्रदान की जाती है तो उससे पहले उन्हें एक प्रमाण पत्र दिया जाता है जिसमें उनके पंजीयन का नंबर दिया हुआ होता है. यही रोजगार पंजीयन प्रमाण पत्र कहलाता है. नौकरी प्राप्त करने के लिए यह एक अहम दस्तावेज होता है. जोकि प्रत्येक चयनित व्यक्ति के पास होना आवश्यक है, क्योकि इसके बिना उन्हें नौकरी नहीं मिल सकती है.

रोजगार पंजीयन नंबर कैसे निकालें

जब आपने अपना रोजगार पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कर लिया है और आपको अपना पंजीयन नंबर नहीं पता है तो आप निम्नलिखित विधि द्वारा अपना पंजीयन नंबर निकाल सकते हैं –

  • सबसे पहले आपको अपने राज्य के ‘रोजगार पंजीयन नंबर’ की अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा. क्योकि अलग – अलग राज्यों के लिए रोजगार पंजीयन पोर्टल अलग – अलग है.
  • इसके बाद पोर्टल के होम पेज में आपको आवेदन सेक्शन में एक लिंक दिखाई देगी जिस पर लिखा होगा ‘पंजीयन नंबर जानने के लिए क्लिक करें’, तो फिर आपको उस लिंक पर क्लिक कर देना होगा.
  • इसके बाद आपको वहां पर कुछ जानकारी देनी होगी जो भी वहां पूछी जाएगी. सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है.
  • फिर आपकी स्क्रीन पर आपके पंजीयन नंबर की जानकारी शो हो जाएगी. आपको उसे सेव करके रख लेना होगा.

नोट :- यदि आप इस पोर्टल में रजिस्टर नहीं होंगे, या आपने पंजीयन पोर्टल में खुद को रजिस्टर नहीं किया है, तो आपको स्क्रीन पर ‘नोट रजिस्टर्ड’ का मैसेज शो होगा. ऐसे में आपको अपना नया पंजीयन करने की आवश्यकता होगी. 

रोजगार कार्यालय आधिकारिक वेबसाइट [Employment Exchange Portal]

रोजगार की जरूरत सबसे अधिक हैं इसलिये इसके लिए वक्त पर कार्यालय में आवेदन दे और लाभ उठाये।

रोजगार पंजीयन की जानकारी- पोर्टल लिस्ट

स्टेट नामरोजगार के लिए ऑनलाइन पंजीयन 
रोजगार कार्यालय में ऑनलाइन पंजीकरण UPउत्तर प्रदेश रोजगार पंजीयन
हरियाणाहरियाणा रोजगार रजिस्ट्रेशन
रोजगार पंजीयन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म मपरोजगार पंजीयन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म मप
पंजाबघर-घर नौकरी रोजगार मेला
रोजगार पंजीयन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म राजस्थानरोजगार पंजीयन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म राजस्थान
दिल्लीदिल्ली रोजगार मेला
रोजगार पंजीयन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म cgरोजगार पंजीयन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म cg
Odisha employment exchange odisha employment exchange online Registration Renewal
Maharashtra Mahajob PortalMaharashtra Mahajob Portal- Login Registration

रोजगार कार्यालय में पंजीयन के लाभ [Rojgar Office]

  1. इसके जरिये आपको रोजगार से संबंधी सभी जानकारी मिलती हैं जिससे आपको नौकरी हासिल करने में आसानी होगी ।
  2. यह सरकार से जुड़ा हुआ विभाग हैं इसलिये धोखाधड़ी का डर नहीं रहेगा क्यूंकि आजकल जॉब में कई तरह की परेशानियाँ सामने आती हैं ।
  3. ऑनलाइन सुविधा होने के कारण घर बैठे ही सारी जानकारी निकाली जा सकती हैं ।

रोजगार कार्यालय से जरूर संपर्क करें यह आपके बेहतर भविष्य की नींव रखने में आपकी सहायता करेगा। इसी तरह मतदाता सूची संबंधी जानकारी के लिए भी सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल बनाया हैं जिसमे आप मतदाता सूची में अपना नाम कैसे देखे  जैसी जानकारी देख सकते हैं , और सभी जरूरी सरकारी जानकारी के लिए हमारी साइट को सब्सक्राइब जरूर करें।

प्रधानमंत्री रोजगार लोन सब्सिडी योजना : सरकार दे रही है, रोजगार   शुरू करने के लिए कम ब्याज में लोन, जाने प्रक्रिया

FAQ

Q : रोजगार पंजीयन क्या होता है?

Ans : रोजगार पंजीयन का मतलब यह है कि कोई भी व्यक्ति अपने आपको रोजगार पोर्टल या रोजगार मेले में रजिस्टर कर सकता है, और नियोक्ता के द्वारा उनकी योग्यता के अनुसार उन्हें चयनित करके नौकरी देंगें.

Q : ऑनलाइन रोजगार पंजीयन की वैधता क्या है?

Ans : 1 महिना

Q : रोजगार पंजीयन से क्या लाभ है ?

Ans: पंजीयन कराने से बड़ी-बड़ी कंपनी आपकी प्रोफाइल देख सकेगी, जिससे नौकरी मिल सकती है.

Q : रोजगार पंजीयन की वैधता कितनी होती है?

Ans: अगर आपने कार्यालय में जाकर अपना नाम रजिस्टर कराया है, तो पुरे तीन साल तक वैध रहता है.

Q : रोजगार पंजीयन योजना में कौन आवेदन कर सकता है?

Ans: नौकरी चाहने वाले कोई भी योजना के लिए आवेदन कर सकता है, इसके साथ ही नियोक्ता भी अपनी कंपनी की प्रोफाइल बना सकते है.

Q : रोजगार पंजीयन कैसे करें?

Ans: आधिकारिक साईट में जाकर पंजीयन कर सकते है, इसके अलावा रोजगार कार्यालय में जाकर भी आप आवेदन कर सकते है.

Q : रोजगार पंजीयन हेतु आवश्यक दस्तावेज क्या है?

Ans: आधार कार्ड, मूल निवासी प्रमाण पत्र, शैक्षणिक योग्यता का कोई प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर

Q : रोजगार पोर्टल को कौन से विभाग द्वारा चलाया जा रहा है?

Ans: डायरेक्टरेट ऑफ़ एम्प्लॉयमेंट

Q : रोजगार के लिए अधिकतम कितनी उम्र के लोग पंजीयन करा सकते है?

Ans: 35

Q : रोजगार के लिए आवेदन करते समय कम से कम कितनी उम्र होनी चाहिए?

Ans: 18

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *