आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य सेहत योजना जम्मू कश्मीर [AB-PMJAY SEHAT Scheme]

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य सेहत योजना जम्मू – कश्मीर 2021 [AB-PMJAY SEHAT] (Ayushman Bharat – PM Jan Arogya SEHAT Scheme Jammu and Kashmir [J&K]) (Health Insurance, Eligibility, Registration, Benefit, Diseases, in Hindi)

आज शनिवार के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू कश्मीर में रहने वाले निवासियों के लिए आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य सेहत योजना का शुभारंभ करने जा रहे हैं. अधिकारियों ने यह सूचना दी थी इस योजना के अंतर्गत सामाजिक आर्थिक और जाति गणना 2011 के आधार पर 21 लाख पात्र लोगों को लाभ दिया जाएगा. उन्होंने यह भी बताया कि लाभार्थियों को SECC 2011 के डेटाबेस के अनुसार यूनिवर्सल हेल्थ केयर कवरेज भी दिया जाएगा.

ayushman bharat pm jan arogya yojana j&k in hindi

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना – नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के अंतर्गत अब हर नागरिक का बनेगा यूनिक हेल्थ आईडी कार्ड, जानिए इसके लाभ.

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य सेहत योजना के लांच की जानकारी

योजना का नामआयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य सेहत योजना
किसने लांच कीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
लाभार्थीजम्मू कश्मीर के नागरिक
उद्देश्ययूनिवर्सल हेल्थ केयर कवरेज
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी
शुरुआतदिसंबर, सन 2020
हेल्पलाइन नंबरNA

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य सेहत योजना क्या है

इस को जम्मू-कश्मीर के नागरिकों को लाभ प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है. इस योजना को आयुष्मान भारत – प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना सेहत नाम दिया गया है. इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जम्मू कश्मीर के निवासियों की सामाजिक आर्थिक स्थिति कुछ भी मायने नहीं रखती इस योजना के तहत सब को कवर किया जाएगा. इस योजना का लाभ पहुंचाने के लिए सरकार लाभार्थी परिवारों का विवरण एकत्र कर रही है जो विवरण SECC 2011 के डेटाबेस से गायब हो चुका है. सरकार यह सुनिश्चित करने पर लगी है कि लाभार्थियों को जल्द से जल्द लिस्ट में शामिल करके मुफ्त सेवाओं का लाभ दिया जा सके.

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड प्राप्त करने के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन.

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य सेहत योजना में मिलेगा पारिवारिक लाभ

इस योजना के तहत प्रधानमंत्री मोदी ने बयान दिया है कि इस योजना के अंदर पंजीकृत लोगों को पूरे भारत में मौजूद 24,148 अस्पतालों में इलाज करवाने की सुविधाएं प्राप्त हो सकेंगी. उन्होंने यह भी बताया है कि किसी भी प्रकार की बीमारी के तहत इलाज के दौरान परिवार को 5 लाख की वित्तीय सहायता दी जाएगी जिसमें परिवार का कोई भी सदस्य शामिल किया जा सकता है. अर्थात इस योजना का लाभ परिवार के किसी भी सदस्य के द्वारा उठाया जा सकता है.

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य सेहत योजना के अंदर कवर होने वाली बीमारियां एवं अन्य सुविधा          

सरकार ने यह निर्धारित किया है कि इसमें विभिन्न चिकित्सा प्रक्रियाओं के दौरान सरकार की तरफ से सहायता प्राप्त होगी, जिनमें निम्नलिखित बीमारियां शामिल है.

  • ऑंकोलॉजी
  • कार्डियोलॉजी
  • नेफ्रोलॉजी आदि

इन सबके अलावा यदि कोई व्यक्ति पहले से अस्पताल में भर्ती है तो उसके 3 दिन तक रहने का खर्चा एवं दवाइयों का खर्चा भी सरकार उठाएगी. इसके साथ-साथ यदि भर्ती होने के 15 दिन के बाद भी किसी व्यक्ति का डायग्नोसिस होता है या फिर उसे किसी प्रकार की दवाएं खरीदनी पड़ती है तो उसका भी पूरा खर्च इस योजना के अंदर कवर किया जाएगा.

जानिए आयुष्मान भारत – महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ किसे और कैसे मिलेगा.

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य सेहत योजना आवेदन के लिए पात्रता

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंदर फिलहाल आवेदन की कोई प्रक्रिया नहीं है, क्योंकि सरकार सामाजिक, आर्थिक और जाति जनगणना SECC 2011 के डेटाबेस में शामिल सभी परिवार एवं उनके सदस्यों को ही इस योजना के अंतर्गत पात्र बना रही है. इसलिए उनका नाम स्वयं ही लिस्ट में शामिल हो जायेगा.

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य सेहत योजना में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

इस योजना में कोई आवेदन प्रक्रिया नहीं है इसलिए किसी प्रकार के दस्तावेज की आवश्यकता तो नहीं पड़ेगी. परंतु एक आवश्यकता जो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है वह यह है कि यह योजना जम्मू-कश्मीर के नागरिकों के लिए प्रारंभ की गई है इसलिए इस योजना में पात्र बनने के लिए आपको जम्मू कश्मीर के मूल निवास स्थान का प्रमाण पत्र अवश्य दिखाना होगा.

जानिए क्या है फिट इंडिया अभियान – प्रधानमंत्री स्वस्थ भारत अभियान.

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य सेहत योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि कोई व्यक्ति जम्मू-कश्मीर का मूल निवासी है तो वह इस योजना के अंतर्गत सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना secc-2011 के डेटाबेस के अनुसार स्वयं ही इस योजना के अंतर्गत सम्मिलित हो जाएगा. इसमें उन्हें कहीं भी खुद को रजिस्टर करने की आवश्यकता नहीं है. इस योजना में कोई भी आवेदन प्रक्रिया भी सम्मिलित नहीं की गई है.

जम्मू कश्मीर में आने वाले पारिवारिक आंकड़ों को सरकार की तरफ से जल्द ही एकत्रित किया जा रहा है ताकि वह जल्द से जल्द नामांकित करके जम्मू कश्मीर के परिवार को मुफ्त स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्रदान कर सके.

FAQ

Q : क्या आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य सेहत योजना पूरे भारत में लागू की जाएगी ?

Ans : यह योजना जम्मू कश्मीर में रहने वाले नागरिकों के लिए जारी की गई है.

Q : आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य सेहत योजना में आवेदन के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए ?

Ans : जम्मू कश्मीर के मूल निवासी जिनका नाम secc-2011 के डेटाबेस में सम्मिलित हो.

Q : आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य सेहत योजना के अंतर्गत जम्मू कश्मीर के लोगों को कौन सी सुविधाएं मिलेंगी ?

Ans : स्वास्थ्य संबंधी सभी सेवाएं

Q : आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य सेहत योजना के अंतर्गत यूनिवर्सल हेल्थ केयर कवरेज के रूप में कितनी राशि की सहायता दी जाएगी ?

Ans : 5 लाख रुपए प्रति परिवार

Q : आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य सेहत योजना के अंतर्गत भारत के कितने अस्पतालों को पोर्टल में शामिल किया गया है ? Ans : 24,148

Ans : 24,148

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *